WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र अलर्ट जारी | Haryana Birth And Death Certificate Apply

Haryana Birth And Death Certificate :- हरियाणा सरकार द्वारा जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र को लेकर एक अलर्ट जारी किया गया है। फर्जी वेबसाइट से बनाए जा रहे जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र से सावधान रहने के लिए एडवाइस जारी की गई है। हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे किस प्रकार से आपको अपना जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना है और सरकार द्वारा कौन सी वेबसाइट को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। 

नगर निगम द्वारा सभी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र से संबंधित सभी सेवाएं ऑनलाइन की जा रही हैं। निगम में जन्म और मृत्यु शाखा का वर्ष 1970 से वर्तमान तक का रिकॉर्ड ऑनलाइन है। जो आवेदक जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहता है वह हरियाणा की ऑफिशल वेबसाइट saralharyana.gov.in पर ऑनलाइन कर सकता है।  या अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर ऑनलाइन करवा सकता हैं । जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा और इसके लिए आवदेक को नगर निगम के भी चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। 

हरियाणा सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए कहा हैं की जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र को लेकर बहुत सी फेक वेबसाइट बन रही हैं बहुत सी वेबसाइट का लिंक भी बताया हैं आप नीचे लिंक पर क्लिक कर के देख सकते हैं। 
जन्म और मृत्यु प्रमाण रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?
अगर आवेदक का नाम दर्ज नहीं है उसके लिए आवेदक की सबसे पहले फाइल तैयार होगी उसके बाद फाइल को ऑनलाइन करना होगा और उसके बाद फाइल को निगम में जमा करवाना होगा उसके बाद जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही जारी कर दिया जाएगा और आपको एसएमएस के माध्यम से भी सूचित किया जाएगा कि आपकी प्रोफाइल कितने पर्सेंट हो चुकी है। 

जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र संशोधन कैसे करें ?
अगर आपके जन्म और मृत्यु प्राण में किसी प्रकार की कोई गलती हो गई है तो उस ठीक करने के लिए सरल हरियाणा जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर ही आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।
हरियाणा सरकार द्वारा जारी अलर्ट
    Important Links  

Leave a Comment