WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना शुरू । एक लाख से कम आय वाले गरीब परिवारों के बिजली के आधे बिल माफ

अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना : हरियाणा सरकार ने एक लाख से कम आय वाले उन गरीब परिवारों के लिए अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना आरंभ कर दी है जिनके बिजली के कनेक्शन बिल नहीं भरे जाने की वजह से काट लिए गए थे।

अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बकाया राशि पर कोई ब्याज नहीं

जिनके बिजली के कनेक्शन बिल नहीं भरने की वजह से काट लिए गए थे ऐसे गरीब परिवारों से बकाया बिल राशि का कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा तथा उनकी बिजली के बिल की मूल राशि में से सिर्फ आधी राशि का ही भुगतान करना होगा। और प्रदेश सरकार यह राशि किस्तों में ही लेगी।

अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना क्या है ?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना आरंभ की जो वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम पर आधारित है प्रदेश में करीब सात लाख परिवार ऐसे हैं जिनकी वार्षिक आय एक लाख से कम है आय कम होने की वजह से काफी गरीब परिवार ऐसे हैं जो अपने बिजली के बिलों का भुगतान नहीं कर पाए हैं। जिस कारण उनके बिजली के कनेक्शन काट दिए गए हैं मुख्यमंत्री का कहना है कि राज्य सरकार किसी भी गरीब व्यक्ति के घर में अंधेरा नहीं होने देगी।

किस तरह होगा बिजली बिल माफ

उदाहरण के तौर पर यदि किसी परिवार का औसतन सालाना बिजली बिल 8000 या 10000 पर बनता है और उनकी कुल बकाया राशि ₹6000 है तो इस ₹6000 की राशि में से 3000 की राशि ही ऐसे परिवारों से ली जाएगी यदि किसी का बिजली बिल 20,000 से ज्यादा है तो 1 साल का ₹10000 वही राशि ली जाएगी। इस राशि को भी किस्तों में अगले बिलों में जोड़ कर लिया जाएगा।

डार्क जोन एरिया के लिए अलग सर्त

सरकार ने एक शर्त यह भी रखी है कि प्रदेश में जो क्षेत्र डार्क जोन में आ गए हैं वहां पर कनेक्शन तभी मिलेंगे जब किसान सूक्ष्म सिंचाई को अपनाएंगे क्योंकि पानी के दोहन की सीमा का हम सभी को ध्यान रखना है अन्यथा अगली पीढ़ियों के साथ हम अन्याय करेंगे।

Leave a Comment