WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा के हर निवासी का बीमारियों का उपचार करने के लिए बनेगा पोर्टल

Chandigarh: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा की हर विभाग ऐसी योजनाएं बनाकर उनकी हर महा समीक्षा करें । राज्य के निवासियों को हर प्रकार की बीमारी का उपचार करने के लिए एक पोर्टल बनाया जाए और इसे परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा जाए।

इसके अलावा गरीब युवाओं को ऋण देने के लिए मुद्रा, स्टैंडअप वित्तीय योजनाओं के साथ लिंक करवाकर मुख्यमंत्री परिवार अंत्योदय उत्थान योजना से जोड़ा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक खंड एक उत्पाद योजना 39 खंडों में स्वीकृत जा चुकी है पदमा योजना के तहत 143 खंडों में 10 हजार उद्योग लगाए जा रहे हैं राज्य में गीले और सूखे कचरे के जैविक प्रबंधक के लिए रोडमैप तैयार किया जा रहा है जिसके तहत कचरे को अलग-अलग करके प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी पंचकूला रोहतक में तीन बायो सीएनजी प्लांट लगाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जन्म से 6 वर्ष आयु के बच्चों की हर प्रकार की जानकारी एकत्रित की जाए। इसके अलावा 6 से 18 वर्ष आयु के बच्चों की स्कूल शिक्षा 18 से 25 वर्ष आयु के युवाओं की उच्च शिक्षा और 25 से 60 साल तक के लोगों के लिए रोजगार विभाग द्वारा अलग-अलग रूपरेखा तैयार की जाए इसी प्रकार उपचार की सुविधा उपलब्ध करने के लिए 2058 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाए गए हैं।

महिलाओं को सशक्त करने और उनकी भागीदारी बढ़ाने पर बल दिया जा रहा है राज्य में कौशल वृद्धि के लिए एक्सीलेंस सेंटर बनाए जा रहे हैं इनमें उच्चतर के प्रशिक्षण की सुविधाएं उपलब्ध होगी राज्य में जल्द ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना लॉन्च की जाएगी जिसके तहत एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दिया जाएगा।

haryana-me-bimari-upchar-ke-liye-banega-portal
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment